दास्तान 'गर्म हवा' की




राजेंद्र बोड़ा

'गर्म हवा' उर्दू की जानी-मानी लेखिका इस्मत चुगतई की एक अप्रकाशित लघु कहानी पर आधारित फिल्म है जिसका फ़िल्मी तर्जुमा मशहूर शायर कैफ़ी आज़मी ने शमा जैदी के साथ मिल कर किया. कैफ़ी आज़मी ने फिल्म के संवाद भी लिखे. यह मैसूर श्रीनिवास सथ्यू - एम. एस. सथ्यू - की पहली फीचर फिल्म थी जो 1973 में रिलीज हुई.

इस्मत चुगतई की मूल कहानी का नायक एक स्टेशन मास्टर है जो देश के बंटवारे के चक्र में फंस गया है. फिल्म की स्क्रिप्ट में नायक को चमड़े के जूते बनाने वाली फेक्ट्री के मालिक के रूप में चित्रित किया है.

छः जुलाई 1930 में मैसूर में जन्मे सथ्यू बीएससी की पढाई बीच में छोड़ कर अपनी किस्मत सिने जगत में आजमाने के लिए बम्बई आ गए. बम्बई में 1952-53 में फ्रीलांस एनिमेटर के रूप में काम किया. मगर बाद में चार बरस तक बेरोजगारी में गुजारे. उन्हें सबसे पहला तनख्वाह वाला काम फिल्मकार चेतन आनंद के सहायक के रूप में मिला. फिल्म 'किनारे किनारे' में वे चेतन आनंद के सहायक नेर्देशक बने. बाद में स्वतंत्र रूप से कला निर्देशन करने का काम भी उन्हें चेतन आनंद ने ही दिया. फिल्म थी 'हकीकत', भारत चीन युद्ध पर बनी एक सच्ची फिल्म. सथ्यू को इस फिल्म के श्रेष्ठ कला निर्देशन के लिए वर्ष 1964 का 'फिल्मफेयर पुरस्कार' मिला.


सथ्यू ने हिन्दुस्तान थियेटर, ओखला, हबीब तनवीर, कन्नड़ भारती तथा दिल्ली के अन्य थियेटर समूहों के लिए डिजाइनर तथा निर्देशक के रूप में भी काम किया. फिल्मों में उन्होंने कला निर्देशन के अलावा केमरामेन, स्क्रीन राइटर, निर्माता, और निर्देशक के रूप में अपनी प्रतिभा दिखाई. मगर उनका सर्वश्रेष्ठ काम आज भी 'गर्म हवा' ही माना जाता है.

'गर्म हवा' आज क्लासिक फिल्म मानी जाती है, जिस पर 'भारतीय सिनेमा' को गर्व है. 'इंडिया टाइम्स' वेब पोर्टल ने देश की 25 सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में इस फिल्म की गणना की है. फिल्म देश के बंटवारे के बाद उत्तरी भारत के एक माध्यम वर्ग के मुस्लिम परिवार की कहानी है जिसका नायक अपने सभी रिश्तेदारों के पाकिस्तान चले जाने के बावजूद इसी देश में रहने का फैसला करता है. फिल्म एक ऐसे मुस्लिम परिवार की परीक्षा और पीड़ा प्रकट करती है जिसे देश की बहुसंख्य हिन्दू आबादी संदेह की नज़र से देखती है, उसके साथ साम्प्रदायिक द्वेष रखती है, उसका आर्थिक बहिष्कार करती है.

'गर्म हवा' पिछली शताब्दी के सातवें दशक 'मुख्यधारा सिनेमा' का विकल्प प्रस्तुत करते हुए शुरू हुए 'न्यू-वेव' सिनेमा की शुरूआती फिल्मों में से एक है. 'न्यू-वेव' सिनेमा की फिल्मों ने 'मुख्यधारा' की फिल्मों के उस दुष्चक्र को तोड़ने का प्रयास किया जिसमें परंपरागत प्रेम कहानी होती थी, भोंडी कामेडी होती थी और निरर्थक हिंसा होती है.

देश के मुस्लिम नागरिकों के सरोकारों और उनकी पीड़ा को दर्शाने वाली यह पहली सच्ची - आनेस्ट - फिल्म थी. श्याम बेनेगल ने ऐसे ही मुस्लिम सरोकारों वाली सच्ची फिल्म 'मम्मो' बहुत बाद में बनाई. यह फिल्म तत्कालीन राजनैतिक और सामाजिक स्थितियों से दर्शकों को रूबरू कराती है. भारतीय सिनेमा में ऐसा पहली बार हुआ था जिसने दर्शकों की संवेदना को झकझोरा और मुस्लिमों की तकलीफों को मानवीय नजरिये से देखा.

अपनी फिल्म के बारे में सथ्यू कहते हैं : “What I really wanted to expose in 'Garm Hawa' was the games these politicians play...How many of us in India really wanted the partition. Look at the suffering it caused”.

सन 1971 के भारत पाकिस्तान युद्ध के दो वर्ष बाद रिलीज हुई यह फिल्म अपने कथ्य में ताकत पुरजोर तरीके से उन आदर्शों को पुनर्स्थापित करती है कि इस देश पर मुसलमानों का भी उतना ही हक है जितना हिन्दुओं का.

फिल्म का विषय ही ऐसा था कि वह हमेशा ही विवादों से घिरी रही. हम भारत के लोग वैसे तो अपनी सहिष्णुता के डंके बजाने में कभी पीछे नहीं रहते मगर जब भी ऐसा कोई मौका आता है जम हमें अपनी इस महानता का परिचय देना होता है हम असफल रहते हैं.

बावजूद इसके कि फिल्म सभी वर्गों द्वारा एक क्लास्सिक मानी गयी और समीक्षकों की उसे खूब सराहना मिली वह बड़े पैमाने पर सिनेमाघरों में नहीं पहुँच सकी.

सथ्यू ने जब 'गर्म हवा' बनाई तब वे इस क्लासिक को बनाने के लिए पूरी तरह तैयार थे. वे चेतन आनंद जैसे सिने काव्य रचने वाले फिल्मकार के सहायक के रूप में काम कर चुके थे. मैसूर में छः जुलाई 1930 को जन्मे मैसोर श्रीनिवास सथ्यू - एम. एस. सथ्यू - ने 1952 में कालेज में बीएससी की पढाई बीच में छोड़ कर बम्बई की अनजान फ़िल्मी दुनिया में कुछ कर दिखाने को पहुच गए. बम्बई की फ़िल्मी मायानगरी में उन्होंने फ्रीलांसर के रूप में 1952-53 में रेखाचित्र बनाने के काम से शुरुआत की. मगर इसके बाद चार साल तक उन्हें बेरोजगारी का सामना करना पड़ा. उन्हें पहला नियमित पगार वाला काम चेतनआनंद के सहायक के रूप में मिला. स्वतंत्र कला निर्देशक के रूप में उन्हें पहला मौक़ा चेतनआनंद ने अपनी फिल्म 'हकीकत' में दिया. और 'हकीकत' के कला निर्देशन के लिए सथ्यू को वर्ष 1964 का 'फिल्मफेयर पुरस्कार' मिला.

'गर्म हवा' उन फिल्मों में से है जो आज क्लासिक मानी जाती है मगर बनने पर जो ठीक ढंग से रिलीज भी नहीं हो पायी. फिल्म देश के विभाजन के बाद एक भले मुसलमान परिवार की त्रासदी की कहानी ही नहीं कहती है बल्कि देश के सामजिक और राजनीतिक माहौल की भी सच्ची दास्तान कहती है अपने इस विषय के कारण 'गर्म हवा' को लेकर हमेशा विवाद उठाये जाते रहे. 1971 में जब सथ्यू खुद की पहली फीचर फिल्म बनाने के इरादे से राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (National Film Development Corporation) से वित्तीय मदद मांगने गए तब 'गर्म हवा' की स्क्रिप्ट लेकर नहीं गए थे बल्कि कोई और कहानी लेकर गए थे. वहां वह प्रस्ताव अस्वीकार हो गया और उनसे कहा गया कि वे कोई और कहानी लायें. उनके पास 'गर्म हवा' की स्क्रिप्ट भी तैयार थी मगर उन्हें भरोसा नहीं था कि सरकारी संस्थान ऐसे विवादस्पद विषय की स्वीकार करेगा. मगर जब निगम ने उन्हें दूसरी कहानी लाने का कहा तो उन्होंने 'गर्म हवा' की स्क्रिप्ट वहां पेश कर दी. आश्चर्यजनक रूप से 'गर्म हवा' फिल्म बनाने के लिए वित्तीय मदद देना मंजूर कर लिया.

जब साम्प्रदायिक मानसिकता रखने वालों को फिल्म के थीम का पता चला तो फिल्म की शूटिंग के दौरान खूब झमेले और हंगामे किये गए. यहाँ तक कि उपद्रवकारियों से बचने के लिए एक नकली कैमरा टीम बनाई गई जो खाली कैमरा चला कर सीन की शूटिंग का ढोंग करती और उपद्रवकारियों को अपनी तरफ उलझाए रखती ताकि फिल्म की वास्तविक शूटिग दूसरी जगह पूरी हो सके.

फिल्म बन कर पूरी हुयी तो सेंसर का झंझट हो गया. फिल्म से साम्प्रदायिक भावनाएं फैलने का अंदेशा जताते हुए सेंसर बोर्ड ने उसे सर्टिफिकेट देने से इनकार कर दिया. सथ्यू अपनी फिल्म का प्रिंट लेकर हर महत्वपूर्ण मंत्री और अधिकारी दिखाते फिरते रहे और फिल्म को सेंसर की अनुमति दिलाने की गुहार लगाते रहे. नौ महीनों की जद्दोजहद के बाद आखिर फिल्म को सेंसर बोर्ड का सर्टिफिकेट मिला.

फिल्म शुरू होने और बन कर पूरी होने में थीं साल का वक्त लगा. फिल्म रिलीज हुई तो उसे खरीददार मिलने मुश्किल हो गए. हर कोई इस विवादास्पद थीम वाली फिल्म से दूर ही भागता रहा. यह सच है कि जिन लोगों ने इस फिल्म को देखा है उनमें से बहुत कम ऐसे होंगे जिन्होंने उसे सिनेमा हाल के परदे पर देखा हो. अधिकतर ने उसे 'दूरदर्शन' पर ही देखा है.

फिल्म रिलीज हुई तब किसी को यह आशा नहीं थी कि फिल्म को हर तरफ से सराहना मिलेगी. मगर ज्यों ज्यों समय गुजरता गया फिल्म के प्रति लोगों का लगाव बढ़ता गया. फिल्म कान्स फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ फिल्म को मिलने वाले 'गोल्डन पाम' के लिए नामांकित हुई. ‘गर्म हवा’ अकेडमी के ‘आस्कर’ पुरस्कार के लिए भारतीय एंट्री थी. इधर अपने देश में फिल्म को राष्ट्रीय एकता का राष्ट्रपति पुरस्कार दिया गया. 'गर्म हवा' को 'फिल्मफेयर' के तीन पुरस्कार मिले - कैफ़ी आज़मी को सर्वश्रेष्ठ संवाद लेखन के लिए, कैफ़ी आज़मी और शमा जैदी को संयुक्त रूप से फिल्म की स्क्रिप्ट के लिए और इस्मत चुगताई को फिल्म की कहानी के लिए.

लोगों को जान कर आश्चर्य होगा कि 'गर्म हवा' फिल्म कुल आठ लाख रुपयों में बनी. हमारे देश में मुफलिसी और परेशानिया झेलते हुए बनी फ़िल्में ही क्लास्सिक वर्ग में अधिकतर शामिल हुई है. सथ्यू वामपंथी बुद्धिजीवी फिल्मकार के रूप में जाने जाते हैं. इसलिए स्वाभाविक ही है कि फिल्म में अधिकतर इंडियन पीपल्स थियेटर -इप्टा- से जुड़े थियेटर कर्मियों ने काम किया. पूरी फिल्म बलराज साहनी के कन्धों पर चलती है. उन्होंने बिमल राय की 'दो बीघा जमीन' को अपने अभिनय से कालजयी बना दिया था. सथ्यू की 'गर्म हवा' में वे फिर अभिनय के ऐसे ऊंचे शिखर पर हैं जिसे पाना नामचीन कलाकारों के बस का नहीं है.


कईं लोग 'गर्म हवा' में बलराज साहनी के अभिनय को उनके जीवन का सर्वश्रेष्ठ काम मानते हैं. यह उनकी आखरी फिल्म थी. फिल्म के रिलीज होने के पहले ही 13 अप्रेल 1973 को उनका निधन हो गया. फिल्म की डबिंग पूरी करने के दूसरे ही दिन वे इस दुनिया से चल बसे. फिल्म के लिए उन्होंने जो आखरी डायलाग रिकार्ड किया वह था "कोई इंसान कितने समय अकेला जी सकता है".

फिल्म की एक बड़ी खूबी यह भी है कि ऐसा नहीं हुआ कि बलराज साहनी का किरदार इतना हावी हो गया हो कि अन्य कलाकारों के लिए कुछ करने को ही नहीं हो. फिल्म के हर कलाकार ने चाहे उसकी भूमिका कितनी ही छोटी क्यों न हो पूरी शिद्दत से निभाया है. यहाँ तक कि उस वृद्धा ने जिसका अभिनय से अपने जीवन में कभी वास्ता नहीं पड़ा और जो सथ्यू को आगरा की उस हवेली में ही रहती मिली जहाँ उन्होंने फिल्म को शूट करने का तय किया. उस वृद्धा को बलराज साहनी की माँ के किरदार में लिया गया.

भले ही देश भर के अधिकाँश दर्शकों ने 'गर्म हवा' टेलीविजन पर ही देखी हो और व्यावसायिक सिनेमाघरों को यह फिल्म अपने यहाँ प्रदर्शित करने लायक नहीं लगी हो मगर आज इस फिल्म पर भारतीय सिनेमा को गर्व है. लोकप्रिय वेब साईट 'इंडिया टाइम्स' ने 'गर्म हवा' को अब तक की 25 जरूर देखी जाने वाली फिल्मों की सूची में शामिल किया है.

फिल्मफेयर के समीक्षक ने लिखा था: I do not have the language to describe the beautiful sensitivity or the visuals and the sounds of Gram Hava. And though it is painful, it has a raw strength too. If Ghalib was the singer of political gloom after 1857, this film is the chronicle of robust hope after 1947.

टाइम्स आफ इंडिया ने लिखा: In many ways Garm Hava is the most important film made since independence. Never before has the cinema tackled one of the most sensitive issues of our time - the communal situation - with such courage and incissiveness.

हिन्दुस्तान टाइम्स में छपा : Garm Hava is the most courageous piece of political cinema to be seen here for a long time.

सन्डे स्टैण्डर्ड ने कहा : Garm Hava is one of the most important films made in recent months in this country - in fact one of the most significant movies ever made. It is a film with no false notes no melodramas no overplaying and no gimmicks, but a film which is narrated in an off-the-cuff style.

इंडियन एक्सप्रेस ने लिखा : It is a film which sets you thinking and this can be said of very few films made in this country. Garm Hava is the most important films of our times . It is not an intellectual film. There is nothing esoteric about it. But it is a filmic experience of great power.

फिल्म वर्ल्ड का मानना था : sathyu achieves world class with this film. Every actor and actress has been cast in the right role and there is nothing that is out of place. Balraj has left this film as a memorial to us and no sensitive person will fail to realise the effort that has gone in making of this film. It is beautiful. Go see it to believe that India can make such films.

मशहूर चरित्र अभिनेता ए के हंगल के शब्दों में :


"गर्म हवा हिन्दुस्तानी भाषा में उनफिल्मों में से एक है जिनमें अधिकृत रूप से संवेदनशीलता के साथ साथ भारतीय जीवन के यथार्थ को भी चित्रित किया गया है. इस फिल्म का विषय भारत-पाक विभाजन के बाद अनुलंबित भारतीय समाज का गंभीर संकट है. जब जब मैं इस फिल्म के बारे में सोचता हूँ तो सबसे पहले मेरे मस्तिष्क में जो बात आती है वह है बलराज साहनी द्वारा मध्यमवर्गीय मुस्लिम व्यक्ति का आगरे में भयावह परिस्थितियों से जूझते एक देदीप्यमान चित्रांकन. फिल्म वस्तुतः इस मुस्लिम व्यक्ति को सच्ची श्रद्धांजलि है जिसने साहस और लम्बे समय तक एक दृढ़ संकल्प के साथ आम नागरिकों की भांति अपने अधिकारों के लिए संघर्ष किया, जबकि उसके और सभी रिश्तेदार पाकिस्तान चले गए पर उसने अपने बल बूते पर ही भारत में रहने का निर्णय लिया.
मेरे ख्याल से यह फिल्म इसलिए बन सकी क्योंकि अनेक धर्मनिरपेक्ष व्यक्ति एक साथ इसमें काम करने को तैयार हुए और इसके निर्माण में उनहोंने मदद की, उनमें से अधिकाँश इप्टा से सम्बद्ध थे. एम एस सथ्यू ने निर्देशन किया, कैफ़ी आज़मी और शमा जैदी ने इस्मत चुगताई की कहानी पर फ़िल्मी पटकथा लिखी, बलराज साहनी ने मुख्य नायक की भूमिका अदा की, फिल्म की सिनेमेटोग्राफी ईशान आर्य ने किया. ये सब इप्टा के गौरवशाली कलाकार थे. मैंने भी एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा की. एन सिन्धी व्यापारी जो कि कराची से आया एक शरणार्थी है फिर भी वह समय के विरुद्ध गतिमान है और बिना सांप्रदायिक पक्षपात के वह मुसलमानों से सहानुभूति रखता है और उसके साथ व्यापार जारी रखना चाहता है.

इस फिल्म से सम्बंधित एक त्रासद घटना भी है जो मुझे आज भी याद है. बलराज साहनी ने इस फिल्म में अपनी अविस्मर्णीय भूमिकाओं में एक भूमिका अदा की और जिस दिन इसे प्रदर्शित किया गया उस दिन बलराज साहनी वहां नहीं थे. फिल्म पर अपना काम ख़त्म करने के बाद उनके तो प्राण पखेरू ही उड़ गए. हमने उनकी मृत्यु का समाचार तब सुना जबकि हम सब कलाकार तेजपाल में एक नाट्य प्रदर्शन के लिए मंच पर जाने ही वाले थे. एक बार फिर प्रदर्शनकारी कलाकारों की अनंतकालीन मान्यता ने कि "शो मस्ट गो आन" हमें मंच पर भेज दिया. और "शो" जारी रहा".

(पिंक सिटी प्रेस क्लब और फिल्म फैन्स सोसायटी की तरफ से 10 अप्रेल 2010 को गर्म हवा फिल्म के प्रदर्शन के अवसर पर दिया गया वक्तव्य)

Comments

आपने इस महान फिल्म के बारे में बहुत सारी और महत्वपूर्ण जानकारियां सुलभ कराई हैं. मुझे तो यह अफसोस है कि इस आलेख को मैं इतने विलंब से पढ़ पा रहा हूं.

Popular posts from this blog

स्मृति शेष: मांगी बाई ने राजस्थानी मांड गायकी को ऊंची पायदान पर बनाये रखा

पत्रकारिता का दायित्व और अभिव्यक्ति की आज़ादी

राजस्थान में सामंतवाद