संगीतकार रवि: इस भरी दुनिया में कोई हमारा ना हुआ


राजेंद्र बोड़ा

हिन्दुस्तानी फिल्मों में अनगिनत संगीतकार हुए हैं जिनके सुरों के संयोजन के अपने अंदाज़ थे अपनी अलग पहचान थी। मगर गिनने बैठें तो बहुत कम ऐसे संगीतकार पाये जाएंगे जिनके गानों ने “कल्ट” गीत की ऊंचाइयों को छुआ। ऐसे कालजयी गीतों की रचना करने वालों में रवि का नाम बहुत ऊंची पायदान पर आता है। गत सात मार्च को होली के दिन काल ने उन्हें हमसे छीन लिया। मगर अपने सुरीले फिल्म संगीत से उनहों ने तो अमरत्व पा लिया था। अपने नश्वर शरीर के नहीं होने पर भी वे अपने संगीत में हमेशा हमारे साथ रहेंगे।

वे अपने जमाने के वे सफलतम संगीतकार रहे। आम तौर पर किसी फिल्म के सभी गाने सुपर हिट नहीं होते। मगर वे ऐसे संगीतकार रहे जिनकी अनेकों फिल्मों के सारे के सारे गाने सुपरहिट हुए। जैसे ‘चौदहवीं का चांद’ (1960), ‘गुमराह’ (1963), ‘वक्त’ (1965), ‘दो बदन’ (1966), ‘हमराज़’ (1967) आदि।

दिल्ली में तीन मार्च 1926 को जन्मे और बड़े हुए रविशंकर शर्मा गायक बनने का जुनून लेकर 1950 में सिने नगरी मुंबई पहुंचे थे। और कड़े संघर्ष के बाद उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अपना स्थान बनाया। उनकी पहली ही फिल्म ‘वचन’ (1955) के संगीत ने खूब धूम मचाई। गुरुदत्त की फिल्म ‘चौदहवीं का चांद’ (1960) के संगीत की जबदस्त लोकप्रियता ने उन्हें तब के सफलतम संगीतकारों की श्रेणी में ला बिठाया।

पिछली सदी का साठ से सत्तर का दशक सुरीले हिंदुस्तानी फिल्म संगीत का ऐसा सुनहरा दौर था जब सचिन देव बर्मन, शंकर-जयकिशन, ओ. पी. नैयर, कल्याणजी-आनंदजी, मदन मोहन, रोशन जैसे संगीतकार अपनी रचनात्मकता के शिखर पर थे। ऐसे में रवि ने एक के बाद एक लगातार कर्णप्रिय घुनें देकर फिल्म संगीत के इतिहास में अपना कभी ना मिट सकने वाला नाम लिख दिया।

एक समय आया जब 70 के दशक में मुंबई की फिल्म इंडस्ट्री ने उनसे किनारा करना शुरू कर दिया तो उन्हें दक्षिण भारत के फिल्म उद्योग ने अपना लिया। अपने संगीत से दक्षिण भारतीय मलयाली फिल्मों में भी उन्होंने अपनी ऐसी छाप छोड़ी कि वहां वे ‘बोंबे रवि’ के नाम से घर-घर में ही नहीं मशहूर हो गए बल्कि दक्षिण के छह सर्वश्रेष्ट फिल्म संगीकारों में उन्हें गिना जाने लगा।।

हिन्दी फिल्मों में उनकी धमाकेदार वापसी अस्सी के दशक में हुई जब नए संगीतकार पुरानों को पीछे धकेलते हुए तेजी से आगे बढ़ रहे थे मगर संगीत के स्तर का बंटाढार हो रहा था क्योंकि तब एक्शन फिल्मों का ऐसा दौर शुरू हो गया था जिनमें सुरीले रूमानी संगीत के लिए कोई स्थान नहीं था। बी. आर. चोपड़ा की फिल्म ‘निकाह’ (1982) में संगीतकार के रूप में रवि की वापसी ज्वालामुखी फटने जैसी हुई। अचानक इस फिल्म के सुरीले संगीत ने अपने जादू से समूचे देश को अपने वश में कर लिया। एक नई आवाज सलमा आगा का रवि की तर्ज पर गाया गाना ‘दिल के अरमां आंसुओं में बह गए’ हर संगीत प्रेमी की जुबान पर चढ़ गया।इस फिल्म के भी सभी गीत जबर्दस्त हिट रहे।


रवि एक मुकम्मल संगीतकर थे। उनमें कविता और शायरी की समझ थी। इसीलिए उनके गीत जीवंत बन सके। मेलोडी रचने में तो उनकी कोई सानी नहीं थी। उनके कम्पोज़ किए गानों में अनोखा ओज था। उनके संगीत निर्देशन में गायक या गायिका की आवाज हमेशा एक अनोखे उठान पर रहती थी। उनके गानों में आतंत ही मधुर मधुर आर्केस्ट्रेशन पाते हैं है मगर वह गायन की मधुरता में अतिक्रमण नहीं करता।

फिल्मों में उन्होंने संगीत ही नहीं दिया बल्कि गाने भी लिखे और कुछ गाने गाये भी। उन्होंने ये तीनों किरदार जबर्दस्त सफलता से निबाहे।

बंबई के फिल्म उद्योग में उनका कोई गॉडफादर नहीं था। उन्होंने जो कुछ भी हासिल किया वह अपनी मेहनत और प्रतिभा के बल बूते पर किया। वे आम तौर पर वे पहले लिखे हुए गीतों पर धुनें बनाते थे। जीवन की हर परिस्थिति और हर अवसर के लिए रवि ने यादगार गीत कम्पोज़ किए। बाल गीतों को सुनें: ‘चंदा मामा दूर के पूए पकाए बूर के आप खाये थाली में मुन्ने को दे प्याली में’। ‘वचन’ (1955) का रवि का ही लिखा यह गाना आज तीसरी पीढ़ी में भी लोकप्रिय है। ऐसा ही एक बाल गीत है जिसे आज के बच्चे भी उसी मजे से गाते हैं: ‘दादी अम्मा दादी अम्मा मान जाओ/ छोड़ो भी ये गुस्सा जरा हंस के दिखाओ’ (घराना/1961/शकील बदायुनी/ आशा भोसले व कमाल बारोट)। रोमांटिक गानों को सुनें: ‘चौदहवीं का चांद हो या आफताब हो/ जो भी हो तुम खुदा की कसम लाजवाब हो’(चौदहवीं का चांद/1960/शकील बदायुनी/ रफी), ‘ये खामोशियां ये तन्हाइयां मोहब्बत की दुनिया है कितनी जवां’’(ये रास्ते हैं प्यार के/1963/राजेंद्रकृष्ण/रफी) या फिर ‘छू लेने दो नाज़ुक होठों को कुछ और नहीं हैं जाम हैं ये’(काजल/1965/साहिर/रफी)।

दुल्हन के विदाई गीतों का सरताज गीत ‘बाबुल की दुआएं लेती जा, जा तुझको सुखी संसार मिले’ (नीलकमल/1968/साहिर/रफी) को कौन भूल सकता है जिसने ने हमेशा ही लोगों की आंखे नाम की है।

दूल्हे की बारात में इस गाने के बिना तो दोस्तों के धमाल की कल्पना ही नहीं की जा सकती: “मेरा यार बना है दूल्हा और फूल खिले हैं दिलके” (चौदहवीं का चांद)। उनका रचा गीत “आज मेरे यार की शादी है” (आदमी सड़क का/1977/वर्मा मलिक/रफी) आज भी बारात के बैंड की एक आवश्यक धुन है। फिर इस कालजयी गीत को कौन भूल सकता है जो बलराज साहनी और आशा सचदेव पर फिल्म “वक़्त” के लिए फिल्माया गया था “ऐ मेरी ज़ोहरा ज़बीं तुझे मालूम नहीं तू अभी तक है हसीं और में जवां तुझपे कुर्बान मेरी जान मेरी जान” (1965/साहिर/मन्नाड़े)। दिल को छू जानवे वाले गानों में इस गाने को भी कोई कैसे भूल सकता है ‘ऐ मेरे दिले नादां तू गम से ना घबराना/ एक दिन तो समझ लेगी दुनिए तेरा अफसाना’ (टावर हाउस/1962/असद भोपाली/लता)

रवि दिल्ली के निवासी थे। उनके पिता कल्कि भगवान मण्डल से सदस्य थे। मण्डल में रोज शाम भजन होते थे। एक दिन पिता ने उनसे भजन गाने को कहा। वे तब 11 वर्ष के रहे होंगे। उन्हों ने गाया तो उसकी सबने तारीफ की। मगर एक लड़का जिसने उनसे पहले भजन गाया था वह उनकी तारीफ से ईर्ष्या करने लगा। दूसरे दिन जब बालक रवि से फिर गाने को कहा गया तो वह लड़का जो साथ में हार्मोनियम बाजा रहा था जानबूझ कर बीच में गलत सुर लगाने लगा जिससे उनका गाना बिगड़ गया औरसब हंसने लगे। तभी उन्होंने बड़ा गायक बनाने की ठान ली। वे विभिन्न साज बजाना सीखने लगे। मगर किसी शास्त्रीय संगीत के गुरु से कोई शिक्षा नहीं ली। पढ़ाई लिखाई वे ज्यादा नहीं कर सके। “पतंगबाजी में मन ज्यादा लगता था तो परीक्षाओं में फेल होना ही था”।

आज़ादी से पहले वे सेना में इलेक्ट्रिशियन के रूप में मुलाज़मत करते थे जहां उन्हें 196 रुपये प्रतिमाह पगार मिलती थी। वर्ष 1946 में उनका विवाह हो गया। मगर उनका गाने का शौक बना रहा। हालांकि उन्होंने किसी शास्त्रीय संगीत के गुरु से कोई शिक्षा नहीं ली थी। वे बताते थे कि एक बार जब मोहम्मद रफी किसी कार्यक्रम के सिलसिले में दिल्ली आए थे तब वे उनसे जाकर मिले और कहा कि वे भी फिल्मों में पार्श्व गायक बनाना चाहते है। रफी साहब ने उन्हें उत्साहित किया और बंबई आने की सलाह दी। वे सब कुछ छोड़ कर 1950 में मुंबई आ गए जहां शुरू हुआ उनके भीषण संघर्ष का समय। रात में वे मलाड रेल्वे स्टेशन पर या सड़क पर किसी दूकान के बाहर सो जाया करते थे।

फिल्म में गाना मिल जाये इसकी जुगाड़ में जुटे रहते। वे अपने साथ बिजली के औज़ार साथ में ले गए थे तो बिजली की मरम्मत का कुछ काम भी कर लेते। उनके पिताजी अपनी 80 रुपये की पगार में से हर माह 40 रुपया रवि को भेज देते थे। पिताजी ने ही बाद में इनके रहने के लिए कालबा देवी में व्यवस्था कराई। आठ आने में दिन गुजारते थे –एक समय खाना और एक गिलास चाय। बाद में जब कोरस में गाने का कुछ काम मिलने लगा तब उन्हों ने टीन की परतों से बना एक मकान कांदीवली में ले लिया।

1951 में वे अपनी पत्नी और बच्चों को भी बंबई ले आए। एक बार सगीतकार जोड़ी हुस्नलाल भगतराम ने उन्हें अपने एक गाने के कोरस में शामिल होने के लिए बुलाया और 50 रुपये देने की पेशकश की।। मगर कुछ रिहर्सलों बाद उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया। फिर उनकी मुलाक़ात हेमंत कुमार से हुई जिन्हों ने उन्हें अपने संगीत में बन रही ‘आनंद मठ’ फिल्म के गीत ‘वंदे मा’तरम’ में कोरस में गवाया और बाद में उन्हें अपना सहायक बना लिया और बंबई में रवि की गाड़ी पटरी पर आ गई। हेमंत हुमार के सहयोगी के रूप में उन्होंने कई फिल्में की। संगीत की सुपर-डूपर हिट फिल्म ‘नागिन’ में बीन की धुन को कौन भूल सकता है। यह उन चुनिंदा गानों में से है जो आधे दशक बाद आज भी अपनी धुन के कारण लोगों को याद है। ‘मन डोले मेरा तन डोले मेरे दिल का गया करार रे ये कौन बजाए बांसुरिया’ गाने की धुन के साथ बीन पर कुछ बजाना था। तो रवि ने बीन की यह धुन हारमोनियम पर बना कर हेमंत दा’ को सुनाई। फिर इस धुन को क्ले वायलिन पर संगीतकार जोड़ी कल्याणजी आनंद जी के कल्याणजी से बजवाई गई। नागिन की सफलता पर हेमंत दा ने रवि को एक मोटर गाड़ी तोहफे में दी।

हेमंत कुमार को नागिन की सफलता के बाद करीब एक दर्जन फिल्में मिल गई। “मैं उनका सहायक था और हरेक फिल्म के लिए मुझे हर माह 200 रुपये मिलते थे। इस प्रकार मेरी मासिक आय 2200 रुपये हो गई जो कि उस समय बड़ी रईसी आय थी। मेरे ठाठ थे। एक दिन हेमंत कुमार ने मुझे बुलाया और कहा कि वे कश्मीर जा रहे हैं। साथ ही मुझसे कहा कि अब तुम अलग काम करो। मेरे तो पांव तले जमीन ही खिसक गई। मैंने कहा दादा मुझे आपके साथ काम करने में कोई तकलीफ नहीं है। मगर उन्होंने कहा रवि मैं तुम्हारा टेलेंट जानता हूं। तुम बड़े संगीतकार बन सकते हो। तुम मेरा साथ छोड़ दो वरना मेरे असिस्टेंट हो कर ही रह जाओगे। मैं बड़ा मायूस हो कर चला आया। मगर आज सोचता हूं कि हेमंत दा मेरे कितने खैरख्वा थे।

मगर जो हुआ अच्छा ही हुआ। जब वे उस महीने के 200 रुपये लेने निर्माता करीम भाई नडियाडवाला के पास गए तो उन्हों ने रवि का उतरा हुआ चेहरा देखा तो पूछने लगे क्या परेशानी है? रवि ने बताया कि हेमंत कुमार ने उन्हें अलग कर दिया है और आगे क्या होगा कुछ पता नहीं। इस पर करीम भाई ने अपने मैनेजर मेहता को बुलाया और उससे कहा मेहता जी रवि को तींन पिक्चरों के लिए साइन कर लीजिये। इस तरह पहले ही दिन उन्हें तीन फिल्में बतौर संगीत निर्देशक मिल गई।

इससे पहले हेमंत कुमार के साथ काम करते हुए बाहर गाने का मौका मिले इस कोशिश में भी लगे रहे। उन्हें दिल्ली का एक दोस्त मिला जिसने उन्हें बताया कि उसके चाचा देवेन्द्र गोयल फिल्म बना रहे है। “मैंने उससे कहा कि मुझे उनकी फिल्म में गाना गवाने के लिए सिफारिश करो ना। एक दिन उसने कहा उसके चाचा को नए संगीतकार की जरूरत है मैं तुम्हें उनसे मिलाता हूं। उसने कहा मगर मेरी एक शर्त है। यदि तुम्हें काम मिलता है तो संगीतकार के रूप में तुम्हारे साथ मेरा भी नाम जाएगा। मैंने कहा तुम्हें तो संगीत-वंगीत कुछ आता नहीं। तो वह कहने लगा मैं तुम्हें काम दिला रहा हूं इसके लिए तुम्हें मेरा नाम तो देना ही पड़ेगा।” रवि ने सोचा काम-वाम तो मिलना नहीं है इसे क्यूं नाराज करूं तो कह दिया ठीक है। वे जब देवेंद्र गोयल से मिले और उन्हें अपने ही लिखे दो गीतों को अपनी ही धुनों पर सुनाया तो गोयल एक दम राजी हो गए और कहने लगे कि उन्हें ऐसे ही गाने चाहिए अपनी नई फिल्म के लिए। यह फिल्म थी ‘वचन’ जिसमें रवि स्वतंत्र संगीतकार के रूप में फिल्मी दुनिया में सामने आए। मगर फिल्म में संगीतकार के रूप में पहली और आखरी बार रवि के नाम के साथ कोई और नाम भी था - चन्द्र। रवि को अपने दोस्त का नाम देने का कौल निभाना था। जब देवेंद्र गोयल की अगली फिल्म के लिए फिर रवि को साइन किया गया तो उनसे पूछा गया कि क्या फिर दो नाम जाएंगे? इस पर रवि ने सारी कथा गोयल को सुनाई। गोयल ने अपने भतीजे को बुलाया और खूब झाड़ लगाई।

उनका संगीत लाखों की पसंद बना। उन्हें जेमिनी पिक्चर्स की एस. एस. वासन निर्देशित फिल्म ‘घराना’ (1961) और वासू फिल्म्स की ए. भीमसिंह निर्देशित ‘खानदान’ (1965) के संगीत निर्देशन के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार मिले। वर्ष 1971 में भारत सरकार ने उन्हें पद्मश्री देकर सम्मानित किया। दक्षिण भारतीय फिल्मों के संगीत के लिए भी वहां के राज्य पुरस्कार और राष्ट्रीय पुरस्कार के अलावा और भी कई पुरस्कार और सम्मान हासिल किए।

अपने तकलीफ के दिनों की बात छिड़ जाने पर उनका कवि हृदय कुछ ऐसे बोल उठता था: “दिल की बातें किसी हसीं से कहें/ मगर कहें तो किस यकीं से कहें। बर्फ सी जम रही है होठों पर/ किसके रुखसार-ए-आतिश से कहें।”

बड़ी मुश्किलों से उन्होंने फिल्म संगीत में अपना मुकाम बनाया था सभी तरह के उतार-चढ़ाव देखे थे इसलिए वे दूसरों को यही सलाह ही देते थे : “वक़्त की बात है जब वक़्त बदल जाता है/ वार कमजोर से कमजोर का चल जाता है/ क्या सहारे ही ज़रूरी है संभलने के लिए/ ठोकरें खाकर भी इंसान संभाल जाता है।”

(आलेख जनसत्ता दैनिक के 18 मार्च 2012 के रविवारीय परिशिष्ठ में प्रकाशित)

Comments

Popular posts from this blog

स्मृति शेष: मांगी बाई ने राजस्थानी मांड गायकी को ऊंची पायदान पर बनाये रखा

पत्रकारिता का दायित्व और अभिव्यक्ति की आज़ादी

राजस्थान में सामंतवाद